About us

Dharmendra Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम धर्मेन्द्र सिंह और में एक ब्लॉगर, लेखक और परामर्शदाता हु में इस ब्लॉग के माध्यम से आपको internet और website से सम्बंधित वहुत ही रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी देता रहूँगा।

mixvely.com का उद्धेश्य हैं की आप सभी को टेक्नोलॉजी से सम्बंधित रोचक जानकारी का आपकों सुन्दर तरीके से बताना हैं।

पिछले 18 वर्षो में मैने वहुत से कार्यक्षेत्रोँ में अपनी सेवाएँ प्रदान की हैं, साथ ही एक शिक्षक के रूप में मैने वहुत से युवाओं को रोजगार और technology के क्षेत्रोँ में पिछले 5 वर्षो से एक उपदेशक के तौर पर काम करके आपने आप को गौरवान्वित महसूस करता हूँ।

 
Full NameDharmendra Singh
NicknameDharmendra
DesignationDirector of
Mitra Mahasangh Jabalpur (M.P.) NGO
Founder of
mixvely.com
YouTube Channel –Dharmendra Singh
Famous Blog – https://thegyanoflife.blogspot.com
Email IDdst.mms@gmail.com
ProfessionBlogger, Youtuber, Influencer and Digital Marketer
Date of Birth02 February 1986
Age35 Years
GenderMale
Zodiac SignLibra
Birth PlaceMajholi
Home TownMajholi, Madhya Pradesh

Biography of Dharmendra Singh

Personal Life

SchoolGovt. School Indrana.
College/UniversityM.Phil : Philosophy (RDVV Jabalpur)
Contact NumberNot Known
AddressMajholi
ReligionHinduism
NationalityIndian
Marital StatusMarried
Wife NameAnita Thakur
Food HabitVegetarian
HobbiesReading Books, Travelling

अब तक जो भी मैंने सिखा

मेरा जीवन छोटे से गाँव जो की प्रकृति की गोद में बसा हैं, यहाँ प्रकृति के साथ जीवन बेहद साधारण और शांतिपूर्ण व आनंदमय गुजर रहा है। किसी भी आम इंसान की तरह मेरे भी कुछ सपने थे जिन्हें पूरा करने के लिए मैने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया। मध्य प्रदेश के छोटे सा गाँव जो एक छोटे कस्बे मझौली के पास स्थित हैं । मैंने इस से पहलें कभी ब्लॉगर बनने के बारे में कभी सोचा भी नहीं था। हमारी योजनाएँ कुछ अलग थीं। कुछ लोग अपने भविष्य से जुड़े सभी सपने संजोते हैं, लेकिन मैंने अपने जीवन में एक अलग सपना नहीं देखा था, जिसे पूरा करने के लिए मुझे काफी संघर्ष करना पड़ा लेकिन मैं आज भी आपने सपने को पूरा नहीं कर सका हूँ। लेकिन मैने हार अभी नहीं मानी हैं, सपने को पूरा करने को संघर्ष अभी भी जरी हैं ।

मैंने रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर से एम.फिल. दर्शनशास्त्र की पढ़ाई पूरी की, इस के बाद मेरा लक्ष्य एक बेहतर नौकरी पाना और एक लंबा सुखी जीवन जीना था।

Computer कोर्स PGDCA (पी.जी.डी.सी.ए.) पूरा करने के बाद, मैंने अपनी पहली नौकरी के रूप में डाटा एंट्री ऑपरेटर 2011 में (11वीं जनगणना भारत) में शामिल हो गए। आज भी जब हम अपनी पहली नौकरी की बात करते हैं तो अपनी विशिष्टता के बारे में बताते हैं और अनुभवों को कभी नहीं भूलते। मैं हमेशा यही कहता हूँ, कि वो पहली नौकरी से लेकर अपने जीवन काल तक के अपने अनुभवों को मैं आपने जीवन काल में कभी नहीं भूल सकता। यहां तक ​​कि उस पहली नौकरी से सीखी गई कई रणनीतियों को लागू करता है। इस नौकरी में मेरा एक प्रकार का कार्यकाल 6 महीने का था

2021 में मैने thegyanoflife.blogspot.com पर एक ब्लॉग बनाया और धीरे-धीरे उस पर कुछ लिखकर खुद ही पोस्ट करने लगा। मैंने कभी ब्लॉग बनाने के बारे में नहीं सोचा लेकिन अचानक मेरे दिमाग में एक विचार आया और हमने अपनी एक ब्लॉगिंग वेबसाइट बना ली।

मैं आज आपको एक मजेदार बात बताता हु की इससे पहले ब्लॉग बनाने का मुझे कोई अनुभव नहीं हैं और न में इससे पहले एक technical क्षेत्र से था, परन्तु जीवन में कुछ सिखने की ललक ने मुझे हमेशा एक उन्हें ब्लॉग की बिल्कुल भी जानकारी नहीं थी. लेकिन ब्लॉग के प्रति बढ़ती दिलचस्पी के चलते उन्होंने ब्लॉग से जुड़ी तमाम जानकारियां पेश करने के बाद अपने सफल ब्लॉग की शुरुआत की ।

हमारा उद्देश्य, आपको इन्टरनेट में मौजूद जानकारी को सरल और व्यवस्थित तरीके से समझाना है, ताकि आप इन्टरनेट आसानी से इस्तेमाल कर सके। पिछले कुछ सालों में, इन्टरनेट की दुनिया में बड़े बदलाव हुए है। Google Search पहले से विकसित और बेहतर हुआ है, लेकिन हमारे काम करने का तरीकों में पहले जैसा ही है और कोई बदलाब नहीं हुआ हैं। हम इन्टरनेट में मौजूद सबसे काम की ज़रूरी जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए, वेब और दूसरे स्रोतों को लगातार लेख लिखते रहेंगे।